Chandauli news:सभागार में DM और SP की अध्यक्षता में जनपद से सभी राजपत्रित अधिकारियों के साथ आगामी मोहर्रम के त्यौहार पर कानून व्यवस्था के प्रबंध की समीक्षा की गई।

चंदौली

बैठक में जनपद के धार्मिक गुरुओं, प्रबुद्धजनों एवं संभ्रान्त नागरिकों से सीधा संवाद कर त्योहारों पर आपसी सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग का किया गया आह्वान

किसी भी दशा में निर्धारित रूट पर ही जुलूस निकाला जाए त्यौहारों में नई परंपरा न की जाए शुरू, इसके साथ ही जुलूस मार्ग पर पड़ने वाले शराब व मीट/मांस की दुकानें रहेगीं बन्द- जिलाधिकारी

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानों पर ड्रोन कैमरे से की जाएगी निगरानी, जनपद की अमन- शांति प्रभावित करने की कोशिश करने वाले तत्वों पर होगी कड़ी कार्यवाही, त्यौहार के दृष्टिगत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर रहेगी पैनी नजर- पुलिस अधीक्षक

चन्दौली– आगामी मोहर्रम के त्योहार को लेकर जिलास्तरीय शांति समिति की हुई बैठक–
संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल रहेंगी मोहर्रम के पर्व को शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर सोमवार को शिविर पुलिस लाइन चन्दौली के नवीन सभागार में जिलाधिकारी निखिल टी.फूंडे एवं पुलिस अधीक्षक चन्दौली श्री आदित्य लांग्हे की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान एएसपी (नक्सल) अनिल कुमार, अपर जिलाधिकारी गण, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी तथा मुस्लिम संप्रदाय के धर्मगुरु व मौलाना उपस्थित रहे।

पुलिस लाइन चन्दौली के नवीन सभागार में जनपद के समस्त धर्म गुरुओं और संभ्रांत व्यक्तियों के साथ शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सभी धर्म गुरुओं और संभ्रांत लोगों से अपील करते हुए कहा कि आपसी प्रेम सद्भाव और सौहार्द के साथ त्योहार को मनाएं। साथ ही नगर पालिका प्रशासन तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि वह शहरी व ग्रामीण इलाकों में साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखें, जिससे मोहर्रम और कावड़ यात्रा के दौरान किसी को भी असुविधा न हो। समस्त धर्म गुरुओं और संभ्रांत व्यक्तियों से निवेदन किया गया यदि कोई भी अराजक तत्व शांति व्यवस्था में खलल डालता है, तो उसके बारे में तत्काल पुलिस तथा प्रशासन को अवगत कराएं, जिससे उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी भ्रामक खबरों को प्रसारित करने से बचें और किसी भी प्रकार की सूचना आदि उन्हें प्राप्त होती है, तो इसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दें, ताकि उस सूचना की जांच करते हुए प्रभावी कार्रवाई की जा सके। डीएम ने पुलिस क्षेत्राधिकारियों से मोहर्रम के जुलूस मार्ग, कर्बला आदि की जानकारी की। कहा कि कोई भी प्रतिबंधित हथियार नए प्रकार के जुलूस में नहीं लाए जाएंगे। सरकारी भवनों में काले झंडे नहीं लगेंगे। कोई भी नारेबाजी नहीं होगी। ताजिया सड़कों पर नहीं रखी जाएंगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ताजिया निकालने का जो रूट है उस व्यवस्था में बदलाव न की जाए। परंपरागत तरीके से ही त्यौहार को मनाएं। ताजिया परंपरागत रूप से निकाली जाए। जुलूस सामान्य रूप से निकाली जाय। जुलूस आयोजक पहले से ही एसडीएम तथा सीओ को सूचना अवश्य दे दे। जुलूस निकलने का समय निर्धारित किया जाए कि जुलूस कब शुरू होगा और कब समाप्त होगा तथा उसका कड़ाई से पालन भी किया जाए। त्यौहार परंपरागत रूप से मनाया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि त्योहार के दिन समस्त एंबुलेंस को चालू हालत में रखा जाए तथा सभी चिकित्सा केंद्रों पर 24 घंटे चिकित्सकों व चिकित्सीय टीम के साथ जीवन रक्षक सहित अन्य आवश्यक दवाओं की उपलब्धता बनाए रखने के संबंध में समुचित कार्रवाई करें। बैठक के दौरान कुछ लोगों द्वारा बिजली, पानी तथा सड़क की समस्याओं से अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि बिजली, पानी तथा सड़क संबंधी समस्याओं को तत्काल ठीक कराएं। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने डीपीआरओ तथा ईओ नगर पालिका को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण/ शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई पूर्व से करा लिया जाए तथा बारिश के पानी के निकलने की समुचित व्यवस्था भी किया जाए। त्यौहार में विद्युत उपलब्धता बनाए रखने हेतु विद्युतविभाग को निर्देशित किया गया। ।

जिलाधिकारी निखिल टी.फूंडे द्वारा बताया गया कि निर्धारित रूट पर ही जुलूस निकाला जाए एवं जुलूस के दौरान किसी प्रकार का अस्त्र व शस्त्र का प्रयोग वर्जित है । उक्त त्यौहार पर कोई नई परंपरा कायम नहीं की जाए। इसके अनुपालन में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम ने महत्वपूर्ण मंदिरों पर विधि-व्यवस्था के दृष्टिकोण से दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करते हुए नियमित रूप से गश्ती सुनिश्चित करने, रात्रि गश्त भी सुनिश्चित करने व अपनी-अपनी जिम्मेवारी के साथ सतर्क रहने का निर्देश दिया. बताया कि इस अवसर पर जूलुस का प्रचलन है. जुलूस के समय यह ध्यान रखा जाय कि जिस रूट/मार्ग से मोहर्रम का जुलूस निकाला जाए तो ताजिया कि उचाई का ध्यान दिया जाए और अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश देते हुए कहा कि जूलुस के मुख्य मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कराकर जर्जर विद्युत तारों को समय रहते दुरुस्त करना सुनिश्चित करें ।

आदित्य लांग्हे पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत लोगों से संवाद करते हुए कहा मोहर्रम जुलूस के समय विषय में लोगों को जागरूक करें। उन्होने बताया कि शहर और गांवों के सभी जुलूस के रूट पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह या गलत मैसेज फैलाया जाता है. इसके लिये गठित सोशल मीडिया टीम द्वारा विशेष निगरानी बरती जा रही है। युवाओं पर खास पैनी नजर रहेगी। असामाजिक तत्वों पर निगरानी अपेक्षित है. ताकि विधि-व्यवस्था प्रभावित नही हो सकें। दूसरे समुदाय के भावना का ख्याल रखना अपेक्षित है. मिश्रित जनसंख्या वाले जगह, जहां पर पूर्व से जमीन संबंधी अथवा अन्य कोई विवाद हो, वहां पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित किया जाये। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील जगहों पर विशेष निगरानी रखने, आवश्यक संबंधित जगहों पर चौकीदार एवं गृह रक्षक की भी प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। हमें गर्व है कि हमारे जिला का इतिहास काफी स्वर्णिम है. यह जिला सभी धर्मों के सभी पर्वों में आपसी भाईचारा के साथ एक-दूसरे को सहयोग कर पर्व मनाते है।