Varanasi news:छठ पर्व पर मंडल रेल प्रबंधक ने ट्रेनो में यात्रियों के बीच चलाई जागरूकता अभियान

वाराणसी


वाराणसी, 17 नवम्बर, 2023; मंडल रेल प्रबंधक,वाराणसी विनीत कुमार श्रीवास्तव ने वाराणसी पर यात्रा करने वाले यात्रियों को छठ पर्व की शुभकामनायें देते हुए अपील की है कि यात्री गण अपने ट्रेन यात्रा के अनुभव को यादगार बनाऐ । हम आपकी सुखद और सुरक्षित यात्रा की कामना करते हैं। सभी रेल यात्रियों से अनुरोध है कि वे किसी भी ज्वलनशील पदार्थ जैसे- गैस सिलेंडर,पेट्रोल, डीजल, किरोसिन तेल, माचीस, स्टोव, सिगरेट लाइटर और पटाखों सहित किसी भी विस्फोटक पदार्थ को साथ लेकर रेल यात्रा न करें। रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 67,164 और 165 के अनुसार रेल यात्रा के दौरान ज्वनशील और विस्फोटक साम्रगी ले जाना एक दंडनीय अपराध है। अगर आप ऐसा करते पाए गए तो आपको 1000 रू0 तक का जुर्माना या तीन साल तक की कैद या दोंनों का प्रावधान हो सकता है।
अभी हाल ही में कुछ यात्री गाड़ियों में जो आग की घटनाएँ हुई है उसके मद्देनजर वाराणसी मंडल सतर्क है और सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को एक अभियान के तहत स्टेशनों एवं ट्रेनों में जाँच एवं जागरूकता के लिए तैनात किया गया है । लम्बी दूरी की ट्रेनों जो वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों से होकर गुजर रही है उनमे सतर्कता बरतने हेतु रेलवे सुरक्षा बल की टीम लगाकर प्रिवेन्ट फायर ड्राइव चलाकर ज्वलनशील पदार्थो की जाँच करायी जा रही है । मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर एवं महत्वपूर्ण ट्रेनों में 06 स्निफ़र डॉग स्क्वाड लगाकर प्रतिदिन प्रमुख स्टेशनों एवं ट्रेनों में ज्वलनशील/विस्फोटक पदार्थों की जाँच करायी जा रही है । इसके अतिरिक्त आग से सुरक्षा हेतु अभियान में वाराणसी मंडल पर 36 कर्मचारियों को तैनात किया गया है जो अब तक 12 ड्राइव चलाकर प्रमुख स्टेशनों एवं ट्रेनों में ज्वलनशील/विस्फोटक पदार्थों को पकड़ा है, जिसमें 15 अवैध वेन्डरों को,03 यात्रियों को अनुचित स्थान पर धुम्रपान करते हुए तथा एक यात्री को एल पी जी गैस सिलेण्डर के साथ पकड़ कर विधिक कार्यवाही की गई। जबकि रेलवे सुरक्षा बल के 65 जवानों को ट्रेन एस्कोर्ट में लगाकर प्रतिदिन 60 ट्रेनों को एस्कोर्टिंग करायी जा रही है ।
इसके साथ ही मंडल रेल प्रबंधक ने बताया की छठ पर्व को देखते हुए मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर दिल्ली,मुम्बई,कोलकाता आदि जगहों से विशेष गाड़ियों का आगमन हो रहा है , यात्रियों की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए मंडल द्वारा व्यापक प्रबंध किये गये हैं । मंडल कार्यालय एवं छपरा,सीवान एवं बलिया स्टेशनों पर गाड़ियों की मानिटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जिसकी निगरानी वरिष्ठ अधिकारीयों द्वारा की जा रही है। मंडल में छठ यात्रियों के आवागमन के लिए लोकल स्तर पर प्रयागराज रामबाग से छपरा,वाराणसी सिटी से सीवान,आजमगढ़ से छपरा एवं बलिया आदि जगहों के लिए स्पेशल ट्रेने चलाई जा रहीं हैं । मंडल से गुजरने वाली गाड़ियों के पैंट्रीकार यानों एवं लोकल टी वेंडरों की जाँच कर सुनिश्चित किया जा रहा है की आग पर पूर्ण नियंत्रण रखा जाये और अनहोनी घटनाओं को रोका जा सके । आपत्ति जनक विस्फोटक अथवा ज्वलनशील पदार्थो के साथ यात्रा करने वालों पर आवश्यक दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही है ।