Chandauli news:तहसील दिवस पर IGRS प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारण सुनिश्चित किया जाए: जिलाधिकारी

चंदौली

???? तहसील दिवस पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक चन्दौली द्वारा संयुक्त रूप से नौगढ तहसील में की गई मामलों की सुनवाई
???? जनपद के समस्त तहसीलों में आयोजित हुआ तहसील दिवस
????जमीन के मामलों का पुलिस व राजस्व की टीमें द्वारा संयुक्त रुप से करें निस्तारण
????संपूर्ण समाधान दिवस पर पुलिस अधीक्षक ने दिए निर्देश
????पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक भी शिकायत के निस्तारण में न करें लापरवाही
???? प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण, समयबद्ध निस्तारण हेतु सर्वसम्बन्धित को दिए गए निर्देश

        जिलाधिकारी चन्दौली द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। एक ही समस्या बार-बार उत्पन्न न हो, समुचित निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। स्थलीय निरीक्षण/जांच न करके कागज पर निस्तारण की शिकायत संज्ञान में आया तो निस्तारण में हिलाहवली करने वाले के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित होगी। शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक जनपद के हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। 
                जमीन विवाद से सम्बंधित सभी प्रकरणों में पुलिस व राजस्व की टीमों द्वारा संयुक्त रुप से प्रकरण का निस्तारण किया जाए ताकि फरियादियों को अलग-अलग भटकना न पड़े व प्रकरणों का त्वरित, समयबद्ध व न्याय पूर्ण निस्तारण हो सके। साथ ही जमीन सम्बंधित मामलों जो कि थाना स्तर,आइजीआरएस या अन्य सभी माध्यमों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों को सम्पूर्ण समाधान दिवस रजिस्टर में अंकित कर दोनों पक्षों को सूचित करते हुए पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर प्रकरण का निस्तारण करते हुए रिपोर्ट आख्या दोनों पक्षों के समक्ष ही बना कर उनके हस्ताक्षर कराये जाए। पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार ने यह निर्देश संपूर्ण समाधान दिवस पर अधिनस्थों को दिये। 
      संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी चन्दौली  निखिल टी फुण्डे और पुलिस अधीक्षक चन्दौली डा0 अनिल कुमार की अध्यक्षता में नौगढ़ तहसील सभागार में हुआ। शासन की मंशा के अनुरूप फरियादियों को त्वरित न्याय की व्यवस्था के लिए प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले "थाना/सम्पूर्ण समाधान दिवस" के क्रम में आज दिनाँक 7अक्टूबर 2023 को जनपद के समस्त तहसीलों पर "सम्पूर्ण समाधान दिवस" का आयोजन किया गया। जिसमें जन सुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से सुनते हुए कुछ का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा कुछ प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया गया।            

       जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक चन्दौली द्वारा तहसील नौगढ़ पर उपस्थित रहकर संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर फरियादियों की समस्यों को सुनकर संबंधित अधिकारियों को जनशिकायतों की निष्पक्ष जाँच करके विधिक निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई, जिनके निस्तारण हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया । इसके अतिरिक्त जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारीगण द्वारा अपने-अपने सर्किल की तहसीलों में उपस्थित रहकर जनशिकायतों को सुनकर उनका निस्तारण कराया गया।

दिए गए आवश्यक निर्देश-
-तहसील संपूर्ण समाधान दिवस के सार्थकता तब है जब इसमें आने वाले फरियादियों को समय से न्याय मिले ।इस दिवस की अपेक्षा पर खरा उतरने के लिए आधिकारिक कर्मचारीगण प्रतिबद्ध हो ।
-इससे आने वाले प्रार्थना पत्र का निस्तारण समय से एवं निष्पक्ष तथा स्थलीय सत्यापन के साथ होना चाहिए।
-अधिकारीगण संबंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जाकर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें ।
-उन्होंने कहा है कि थाना से संबंधित प्रकरणो को थाना अध्यक्ष एवं तहसीलदार स्वयं मौके पर जाकर निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें।
-संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतों को सुनते हुए डीएम एसपी ने कहा शिकायतों के त्वरित निस्तारण और शिकायतकर्ता की संतुष्ट के प्रति शासन बेहद संवेदनशील है।
-संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन में वरासत, भूमि विवाद , अतिक्रमण की शिकायतों पर राजस्व अधिकारियों को निर्देशित दिया कि राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिसकर्मियों को मौके पर भेज कर स्थलीय निरीक्षण करते हुए नियमानुसार निस्तारण किया जाए।
-अधिकारीगण क्षेत्र में भ्रमण के दौरान जन-सामान्य की छोटी-छोटी शिकायतों का निस्तारण अपने स्तर पर करते रहे।
-कंप्यूटर फीडिंग आदि में हुए ‌‌त्रुटि होने पर उसका यथाशीघ्र निस्तारण करा लिया जाए । जिससे जन समान्य को बार-बार ना दौड़ना पड़े।
-जब भी अधिकारीगण गांव में भ्रमण पर जाए, अपने विभाग से संबंधित योजनाओं-कार्यक्रमों का मौके पर सत्यापन करें तथा लाभार्थियों का फीडबैक अवश्य लें।